Xiaomi Mi Mix Alpha in 2020

Xiaomi Mi Mix Alpha



Mi Mix अल्फा, Xiaomi का एक कॉन्सेप्ट फोन है जिसमें रैपराउंड डिस्प्ले डिज़ाइन दिखाया गया है। Xiaomi, मिक्स अल्फा में 2019 के फ्लैगशिप ग्रेड स्पेक्स की पेशकश कर रहा है, जिसमें स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट भी शामिल है।

फोल्डेबल फोन वाले स्मार्टफोन हाल ही तक साइंस फिक्शन का हिस्सा थे। सैमसंग की पूरी तरह से रोमांचक गैलेक्सी फोल्ड है जो एक टैबलेट में खुलता है जब आप एक बड़ी स्क्रीन चाहते हैं - हाँ, यह एक टैबलेट बन जाता है जब आप इसे चाहते हैं। मोटोरोला ने मोबाइल फोन को फिर से ठंडा करने के लिए फोल्डिंग डिस्प्ले का उपयोग किया है । अब, ये केवल दो कंपनियां नहीं हैं जो "फोल्डेबल फोन" बनाने की कोशिश कर रही हैं। अन्य कंपनियां भी हैं, जैसे कि Xiaomi, जिसमें मि मिक्स अल्फा है। लेकिन गैलेक्सी फोल्ड या नई रेज़र के विपरीत, अल्फा थोड़ा पुराने जमाने का है। यह धारणा देता है कि यह एक फ्यूचरिस्टिक, फोल्डेबल फोन है।
फोल्डिंग फोन बनाने के लिए और अधिक-फ्यूचरिस्टिक - और मुश्किल होने के बजाय, Mi मिक्स अल्फा एक अवधारणा उपकरण है जो सभी स्क्रीन स्मार्टफोन के सपने के करीब पहुंचने के लिए समान लचीले OLED डिस्प्ले का उपयोग करता है।

 यह फोन भारत में नहीं बिकने जा रहा है, लेकिन Xiaomi का कहना है कि अल्फा कुछ ऐसी तकनीकों का पूर्वावलोकन करता है जिनकी आप 2020 में Xiaomi फोन से उम्मीद कर सकते हैं।

 Xiaomi Mi Mix अल्फा ऐसा करता है कि उसी लचीले OLED पैनल की मदद से जो दूसरे फोल्डिंग फोन इस्तेमाल कर रहे हैं। हालांकि, मैनुअल-फोल्डिंग के बजाय, डिस्प्ले स्थायी रूप से पक्षों के चारों ओर मुड़ा हुआ है। इसलिए, आपको एक ऐसा फोन मिलता है जिसमें इसका डिस्प्ले किनारों और पीठ के चारों ओर लिपटा होता है।



यदि आप सबसे ज्यादा तरीकों से भी तकनीक से प्यार करते हैं, तो Mi मिक्स अल्फा आपके रगों में आपके रक्त को पहुंचाएगा। आखिरकार, यह एक ऐसा फोन है जिसमें सभी तरफ स्क्रीन हैं - सभी साइज! तकनीकी रूप से, ऊपर और नीचे स्क्रीन नहीं है लेकिन बाकी सतहों को डिस्प्ले द्वारा कवर किया गया है। पीछे की तरफ एक पतली पट्टी है जो कैमरों के साथ-साथ एंटेना को पकड़ती है, लेकिन ऐसा है। सभी जगह सभी स्क्रीन।

विनिर्देशों भी रोमांचक हैं। 5G मॉडम के साथ बंडल की गई स्नैपड्रैगन 855 प्लस चिप शो को चलाती है जबकि 4050mAh की बैटरी पूरी चीज़ को जीवित रखती है, इसे जल्दी भरने के लिए 40W फास्ट-चार्जिंग सिस्टम है। आपको 12GB रैम और 512GB UFS 3.0 स्टोरेज भी मिलती है।

हाँ यह करता है। Xiaomi Mi Mix अल्फा एक कार्यात्मक स्मार्टफोन है जिसका उपयोग आप हर दिन कॉल करने, वेब ब्राउज़ करने, संगीत सुनने और फ़ोटो लेने के लिए कर सकते हैं। हालाँकि, आप इसे खरीद नहीं सकते।

फोन उठाएं और आपको किनारों के चारों ओर डिस्प्ले लाइट दिखाई दे। फ्रंट डिस्प्ले सामान्य ऐप आइकन और विजेट दिखाता है (यहाँ MIUI चल रहा है)। समय, ऐप नोटिफिकेशन और कस्टम विजेट दिखाते हुए दोनों किनारों को भी प्रदर्शित किया गया है। वे आभासी दबाव-संवेदनशील बटन भी दिखाते हैं जिनका उपयोग आप फोन को लॉक करने या वॉल्यूम समायोजित करने के लिए कर सकते हैं। उस ने कहा, फोन को बूट करने के लिए शीर्ष पर एक छोटा सा पावर बटन है।

यह सबसे पीछे है जहां चीजें दिलचस्प होती हैं। प्रदर्शन दोनों किनारों से जारी है लेकिन यह सिरेमिक स्ट्रिप के एक मोटे टुकड़े से बाधित है। यह पट्टी तीन कैमरों के साथ-साथ एंटेना को छुपाती है। मिक्स अल्फा 108-मेगापिक्सेल कैमरा के साथ आने वाला दुनिया का पहला फोन है और Xiaomi का कहना है कि आप इससे बेहतरीन नतीजों की उम्मीद कर सकते हैं। फोटोग्राफी में मदद के लिए 20 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड कैमरा और 12 मेगापिक्सल का टेलीफोटो कैमरा भी है। यह स्ट्रिप Mi मिक्स ब्रांडिंग भी दिखाती है (आप उम्मीद नहीं कर सकते कि Xiaomi इस चीज़ पर अपना नाम न रखे)। ऊपर और नीचे केवल ऐसे स्थान हैं जहां कोई स्क्रीन नहीं है- नीचे एक यूएसबी-सी पोर्ट, एक माइक्रोफोन पोर्ट और सिम कार्ड ट्रे आवास है। कोई हेडफोन जैक नहीं है (यदि आप एक समानांतर ब्रह्मांड में सपना देखते हैं)।


आप फोन को अनलॉक करते हैं और अनुभव नियमित रूप से एंड्रॉइड स्मार्टफोन से परिचित होता है। आप वीडियो, फोटो, खेल खेलने, पाठ संदेश और उन सभी चीजों को देखने के लिए सामने वाले डिस्प्ले का उपयोग कर सकते हैं जो आप एक नियमित फोन के साथ करते हैं। एज डिस्प्ले ऐप्स के लिए एक एक्सटेंशन का काम करता है, हालाँकि Xiaomi ने हमें कोई ऐप खोलने की अनुमति नहीं दी है। वास्तव में, Xiaomi तकनीकी पत्रकारों को फोन को छूने नहीं दे रहा है। अजीब है, है ना?

Xiaomi ने हमें जो दिखाया वह था कि रियर डिस्प्ले क्या करता है- सेल्फी लेते समय एक दृश्यदर्शी के रूप में कार्य करता है और अनुकूलित विजेट दिखाता है। यही है- आप इसका उपयोग किसी भी ऐप या मल्टीटास्क को एक ही समय में कई ऐप खोलने के लिए नहीं कर सकते हैं।


चूंकि पारंपरिक ईयरपीस लगाने के लिए कोई जगह नहीं है, Xiaomi एक पीजोइलेक्ट्रिक स्पीकर सिस्टम का समर्थन करता है जो डिस्प्ले के माध्यम से ऑडियो प्रसारित करता है। एक बार फिर, Xiaomi ने हमें कोई डेमो नहीं दिया या हमें इसका परीक्षण नहीं करने दिया।

कैमरों को संक्षेप में और दृश्यदर्शी से दिखाया गया था, यह एक प्रीमियम फोन के लिए औसत लग रहा था। हालाँकि, यह एक अवधारणा डिवाइस है और यह विकास के तहत होने के संदेह के मेरे लाभ कमाता है। ध्यान दें कि Xiaomi ने हमें एक फोटो भी क्लिक नहीं करने दी।


वास्तव में, ऐसा लगता है जैसे Xiaomi भी Mi मिक्स अल्फा के बारे में कुछ पुनर्विचार कर रहा है। शायद यही वजह है कि कंपनी भारत में तकनीकी पत्रकारों को फोन की कोशिश नहीं करने दे रही है। यह ऐसा है जैसे कि Xiaomi खुद ही Mi मिक्स अल्फा और इसके भविष्य को लेकर आश्वस्त नहीं है।

Mi मिक्स अल्फा, अब के लिए, अनिवार्य रूप से कुछ तकनीकों के लिए एक फैंसी परीक्षण है, जिसे आप Xiaomi के आगामी Mi ब्रांडेड फोन में देख सकते हैं।

एक फोन के रूप में, Mi मिक्स अल्फा कुछ हद तक अनवील फोन जैसा दिखता है। रैपराउंड OLED डिस्प्ले भव्य दिखता है और MIUI के सभी विशेष लाइटिंग इफेक्ट्स और एनिमेशन के साथ, यह निश्चित रूप से आप में 6-वर्षीय को बाहर लाने के लिए निर्धारित है। हालाँकि, यह वही प्लास्टिक OLED डिस्प्ले है जो आप सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड और मोटोरोला रेज़र पर देखते हैं। लचीले प्लास्टिक ओएलईडी पैनल खरोंच और पहनने और आंसू की चपेट में हैं। अब, फोल्डेबल फोन के मामले में, उदाहरण के लिए, गैलेक्सी फोल्ड में, इस नुकसान को कम किया जा सकता है क्योंकि स्क्रीन अंदर की तरफ मोड़ती है। Moto Razr के मामले में भी ऐसा ही है। लेकिन Mi मिक्स अल्फा जैसे फोन में, स्क्रीन, सभी तरफ, यहां तक ​​कि किनारों पर भी जहां आप फोन को होल्ड करने जा रहे हैं, हमेशा उजागर होता है। वास्तव में, जब तक पारदर्शी मामला नहीं होता, मि मिक्स अल्फा जैसे फोन को एक मामले में भी नहीं रखा जा सकता है। यह आसानी से खरोंच कर देगा और डेंट मिल सकता है, भले ही आप इसे डेस्क पर थोड़ा मुश्किल रखें।


अन्यथा भी, क्योंकि फोन का बाहरी आवरण अनिवार्य रूप से एक स्क्रीन है, यह क्षति के लिए अतिसंवेदनशील है। एक गिरता है, यह फर्श से टकराता है, और यह संभवतः इसका अंत होगा।


अंत में, जरूरत हिस्सा है। यह क्या समस्या है कि Xiaomi Mi MIx अल्फा जैसे फोन के साथ हल कर रहा है? गैलेक्सी फोल्ड और मोटो रेज़र जैसे फोन कुछ समस्याओं को हल करते हैं, जैसे कि बहुत छोटे डिवाइस में बड़ी स्क्रीन लगाने की समस्या।

फोल्डिंग स्क्रीन वाले फोन में, आप डिस्प्ले को अनफॉलो कर सकते हैं और इसका इस्तेमाल पूरी तरह से मूवी देखने या गेम खेलने के लिए या आप जो चाहें कर सकते हैं। Mi मिक्स अल्फा के साथ, यह संभव नहीं है। किनारे केवल सूचनाएं दिखाने के लिए अच्छे हैं जबकि रियर डिस्प्ले सेल्फी लेने या ऐप विजेट दिखाने के लिए व्यूफाइंडर बनने के लिए पर्याप्त बड़ा है। लेकिन तब आप इन ऐप विजेट्स को कैसे देख पाएंगे, जब आप फोन को पकड़ रहे हैं। आप एक साथ कई ऐप्स के साथ मल्टीटास्किंग के लिए Mi मिक्स अल्फा में उस सभी स्क्रीन स्पेस का उपयोग नहीं कर सकते हैं। आप इसे गेम खेलने के लिए टचपैड के रूप में भी उपयोग नहीं कर सकते।


Xiaomi Mi Mix अल्फा एक रोमांचक फोन है और मेरे लिए एक स्मार्टफोन geek के रूप में, यह अंत में एक ऑल-स्क्रीन स्मार्टफोन के सपने को वास्तविकता में देखने के लिए मुझे खुश करता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि मैं Mi अल्फा जैसे डिवाइस का इस्तेमाल करना चाहूंगा। मि मिक्स अल्फा पूरी तरह से एक निरर्थक उपकरण है और मैं इसे केवल भविष्य की Xiaomi फोन की सभी आगामी तकनीकों की परिणति के रूप में देख सकता हूं।

Comments